School chale Hum Abhiyan 2024-25 : Pravesotsav Kaise Manaye

School chale Hum Abhiyan 2024-25 का प्रवेशोत्सव कार्यक्रम वर्तमान सत्र 2024-25 के पुनः 18 जुलाई से प्रारम्भ होने के अवसर पर मध्य प्रदेश के प्रत्येक विद्यालय में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा । School chale Hum Abhiyan 2024-25 तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा । जिसका प्रथम चरण 18 से 20 जुलाई 2024 तक प्रत्येक विद्यालय में आयोजित किया जाएगा । इस School chale Hum Abhiyan 2024-25 का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के द्वारा भोपाल के शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्रात: 9:30 बजे से करेंगे । इस अवसर पर प्रदेश के शिक्षा मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह जी भी उपस्थित रहेंगे ।

Pravesotsav Kaise Manaye

School chale Hum Abhiyan 2024-25 के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य शिक्षा केंद्र के द्वारा 11 जून 2024 को जारी एक पत्र के द्वारा chool chale Hum Abhiyan 2024-25 के प्रथम चरण में Pravesotsav Kaise Manaye हेतु सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गई है । School chale Hum Abhiyan 2024-25 का प्रमुख उद्देश्य प्रारम्भिक एवं माध्यमिक शिक्षा के लोक्व्यापीकरण के तहत 6 से 18 वर्ष के सभी ब्च्चो का आयु के अनुरूप कक्षा केजी 1 से कक्षा 12 तक शत प्रतिशत नामांकन एवं गुणवततापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करना है । School chale Hum abhiyan 2024-25 तीन चरणों में संचालित किया जाएगा जिसका प्रथम चरण 18 से 20 जून 2024 तक संचालित किया जाएगा । 

School Chale Hum Abhiyan 2024-25 में समुदाय की सहभागिता

अकादमिक सत्र 2024-25 के 18 जुलाई से पुनः प्रारम्भ होने पर स्कूल चले हम अभियान 2024-25 के प्रथम चरण के दौरान प्रत्येक विद्यालय मे मनाए जाने वाले प्रवेशोत्सव की जानकारी प्रत्येक अभिभावक एवं शालेय विद्यार्थी को दी जानी है । इस कार्यक्रम मे समस्त बालकों के अभिभावकों को आमंत्रित किया जाएगा ।

School Chale Hum 2024-25

School Chale Hum Abhiyan 2024-25 प्रवेशोत्सव 18 जून के कार्यक्रम

  1. माननीय सांसद/विधायक किसी एक संस्था में सहभागिता करेंगे ।
  2. शाला स्तर पर आयोजित School chale Hum Abhiyan 2024-25 के अंतर्गत संस्था के पूर्व छात्रों एवं जनप्रतिनिधियों को सम्मानपूर्वक आमंत्रित किया जाएगा ।
  3. ग्राम से बाहर अर्थात Dropout बच्चों को चिन्हित कर उन बच्चों एवं उनके पालकों को सममानपूर्वक आमंत्रित किया जाएगा ।
  4. समस्त पात्र शालाओं में मध्यान्ह भोजन का आयोजन किया जाएगा ।

Praveshotsav Kaise manaye

  1. कक्षा में प्रवेश हेतु बच्चों का चिंहांकन :- प्रत्येक ग्राम एवं बसाहट में KG एवं कक्षा 1 में नवप्रवेशी बच्चों का चिंहांकन किया जाएगा ।
  2. प्रत्येक प्राथमिक/माध्यमिक विद्यालय में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा जिसमे विशेष भोज दिया जाएगा । कक्षा 1 से 4 में अध्यायनरत छत्रों को 2 से 8, कक्षा 6 से 7 में अध्यायनरत छात्रों को 7 से 8 में प्रवेश देने हेतु उनकी प्रोफ़ाइल अपडेट की जाएगी । कक्षा 5 एवं 8 में अध्यायनरत छात्रों को कक्षा 6 एवं 9 में प्रवेश दिया जाएगा । कक्षा 10 एवं 11 में अध्यायनरत छात्रों को कक्षा 11 एवं 12 में प्रवेश दिया जाएगा ।
  3. गृह संपर्क अभियान के तहत प्रत्येक Dropout बच्चे का चिंहांकन कर उन्हे शिक्षा की मुख्यधारा मे जोड़ने हेतु विशेष प्रयास किये जाएंगे ।
  4. विद्यालय परिसर की साफ सफाई भी सभी के सहयोग से की जाएगी । प्रत्येक कमरे की सफाई के साथ शौचालय एवं खेल मैदान की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ।

School Chale Hum Abhiyan 2024-25 प्रवेशोत्सव 19 जून के कार्यक्रम

  1. School Chale Hum Abhiyan 2024-25 के प्रथम चरण के द्वितीय दिवस 19 जून को प्रदेश के प्रत्येक प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक अभिभावक बैठक का आयोजन किया जाएगा ।
  2. 19 जून से 21 जून के बीच किसी एक दिन प्रदेश के समस्त सभी हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूल में शिक्षक अभिभावक बैठक का आयोजन किया जाएगा ।
  3. सभी शालाओं में अभिभावकों से शालेय गतिविधियों पर चर्चा की जाएगी जिसमें मुख्यतः कक्षावार विषयखंड, शैक्षणिक कलेंडर , अध्ययन अध्यापन प्रक्रिया, अभिभावक शिक्षक बैठक, सह शैक्षणिक गतिविधियों सहित शाला में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी ।
  4. राज्य शासन की ओर से शिक्षा मंत्री के पत्र सहित “भविष्य से भेंट कार्यक्रम” की जानकारी दी जाएगी ।
  5. कक्षावार उपलब्ध शिक्षणीक सामाग्री की जानकारी सभी अभिभावकों को दी जाएगी ।
  6. नि: शुल्क पाठ्यपुस्तकों का वितरण किया जाएगा ।

Praveshotsav के दौरान “भविष्य से भेंट कार्यक्रम” का आयोजन :

स्कूल चले हम अभियान को जन आंदोलन बनाने की दृष्टि से 20 जून को प्रदेश की समस्त शालाओं में “भविष्य से भेंट कार्यक्रम” का आयोजन किया जाएगा जिसमे समाज के प्रतिष्ठित एवं अनुभवी सम्मानित व्यक्तियों को प्रेरक के रूप में आमंत्रित किया जाएगा जो विद्यार्थियों को उनके अनुभवों से अवगत कराते हुये उनके बेहतर भविष्य के लिए प्रेरित किया जाएगा ।

भविष्य से भेंट कार्यक्रम” हेतु पंजीयन

School Chale Hum Abhiyan 2024-25 के प्रथम चरण के दौरान प्रत्येक विद्यालय मे जो प्रेरक के रूप मे भविष्य से भेंट कार्यक्रम मे शामिल होना चाहते हैं उनका पंजीयन दी गई लिंक पर करना होगा । इस अवसर पर प्रत्येक शासकीय, अशासकीय सम्मानित व्यक्ति किसी एक स्कूल का चयन कर उसमे जाकर अपने अनुभावों को साझा करते हुये ब्च्चो को प्रेरित कर सकेंगे ।

22 जून को बाल सभा का आयोजन

School Chale Hum Abhiyan 2024-25 के प्रथम चरण के दौरान 22 जून को प्रत्येक विद्यालय में बाल सभा का आयोजन किया जाएगा जिसमे स्वच्छता एवं शिक्षा पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ।

निःशुल्क TextBook का वितरण

इसी दौरान प्रत्येक विद्यालय में पर्याप्त निःशुल्क पाठ्यपुस्कों का वितरण किया जाएगा। आवशयक पुस्तकों को पूर्व से लाकर रखना होगा ताकि उन्हे संबन्धित पोर्टल पर ट्रेक किया जा सके और प्रवेशोत्सव के दौरान ही वितरित किया जा सके ।

समग्र शिक्षा पोर्टल / MPTASS पर प्रविष्टि :

समस्त छात्रों की कक्षा अपडेट करते हुये उनका समग्र शिक्षा पोर्टल एवं आधिवासी जिले में MPTASS पोर्टल पर प्रविष्टि 18 जून तक कर लिए जाएगा । ताकी समस्त छात्रों को छत्रव्रतति समय पर प्रपट हो सके ।

अन्य जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक कर आवश्यक प्रपत्रों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है :

Praveshotsav kaise Manaye

You May Like : School chale Hum Abhiyan 2024-25 का शुभारंभ करेंगे मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव

Share this content

2 thoughts on “School chale Hum Abhiyan 2024-25 : Pravesotsav Kaise Manaye”

Leave a Comment