MP Board 12th Art Syllabus 2024-25 : माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल, मध्यप्रदेश ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए व्यापक पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा में रुचि रखने वाले शिक्षक, छात्र और अन्य शिक्षाविद इस सिलेबस को विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। MP Board 12th Art Syllabus 2024-25 पूरी तरह से आधिकारिक लिंक पर आधारित है, जो MPBSE, Education Portal और विमर्श पोर्टल हैं।
Authorized Link MP Board 12th Art Syllabus 2024-25:
कोई भी छात्र या शिक्षक अधिकृत वेबसाइटों जैसे MPBSE, विमर्श पोर्टल और एजुकेशन पोर्टल के माध्यम से MP Board 12th Art Syllabus 2024-25 को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। हम पूरा उपलब्ध MP Board 12th Art Syllabus 2024-25 प्रदान कर रहे हैं जिसे शिक्षक अपने सिलेबस डायरी के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसलिए कृपया पाठ्यक्रम की किसी भी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइटों पर visit करें।
आधिकारिक वेबसाइट्स:
- MPBSE – mpbse.nic.in
- शिक्षा पोर्टल – educationportal.mp.gov.in
- विमर्श पोर्टल – vimarsh.mp.gov.in
MP Board Syllabus 2024-25 Pdf download in hindi
MP Board 12th Art Syllabus 2024-25
- MP Board 12th Language Syllabus 2024-25 (Compulsory any Two)
Subject | डाउनलोड लिंक |
1. हिन्दी Hindi | MP Board 12th Hindi Syllabus 2024-25 |
2. अंग्रेजी English | MP Board 12th English Syllabus 2024-25 |
3. संस्कृत Sanskrut | MP Board 12th Sanskrit Syllabus 2024-25 |
4. मराठी Marathi | MP Board 12th Marathi Syllabus 2024-25 |
- 2. MP Board 12th Art Syllabus 2024-25 (Any Three)
2. MP Board 12th Art Syllabus 2024-25 (Any Three)
MP Board 12th Hindi Syllabus 2024-25
क्रं | विषय वस्तु |
1 | आरोह भाग – 2. काव्य खण्ड हरिवंश राय बच्चन – 1. आत्मपरिचय, 2. एक गीत आलोक धन्वा – 1. पतंग कुँवर नारायण – 1. कविता के बहाने, 2. बात सीधी थी पर रघुवीर सहाय – 1. कैमरे में बंद अपाहिज शमशेर बहादुर सिंह- 1. उषा सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ – 1. बादल राग तुलसीदास – 1. कवितावली (उत्तर कांड से), 2. लक्ष्मण-मूर्च्छा और राम का विलाप फिराक गोरखपुरी – 1. रुबाइयाँ उमाशंकर जोशी – 1. छोटा मेरा खेत, 2. बगुलों के पंख • पद्य साहित्य का इतिहास एवं प्रवृत्तियाँ • कवि परिचय • भावार्थ – (सन्दर्भ, प्रसंग, भावार्थ, काव्य सौन्दर्य) • सौन्दर्य बोध, भाव एवं विषय वस्तु आधारित प्रश्न |
2 | काव्य बोध – • काव्य के भेद (प्रबन्ध एवं मुक्तक काव्य के भेद एवं उदाहरण) • रस : परिचय ( परिभाषा, अंग, प्रकार एवं उदाहरण) • अलंकार : परिचय एवं प्रकार (संदेह, सांगरूपक, भ्रांतिमान, विरोधाभास एवं व्यतिरेक) • छंद: परिचय एवं प्रकार (सोरठा, कवित्त, सवैया एवं रुबाइयाँ) • शब्द शक्ति परिचय एवं प्रकार • शब्द- गुण: परिचय एवं प्रकार • बिम्ब विधान |
3 | आरोह भाग – 2. गद्य खण्ड महादेवी वर्मा – 1. भक्तिन जैनेन्द्र कुमार – 1. बाज़ार दर्शन धर्मवीर भारती – 1 काले मेघा पानी दे फणीश्वर नाथ रेणु – 1. पहलवान की ढोलक हजारी प्रसाद द्विवेदी- 1. शिरीष के फूल बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर- 1. श्रम विभाजन और जाति प्रथा, 2. मेरी कल्पना का आदर्श समाज • गद्य साहित्य का इतिहास, विकासक्रम, प्रवृत्तियाँ एवं गद्य की विधाएँ • लेखक परिचय • व्याख्या (सन्दर्भ, प्रसंग, व्याख्या, विशेष ) • विषयवस्तु एवं विचार बोध पर आधारित प्रश्न |
4 | भाषा बोध• शब्द (क्षेत्रीय, तकनीकी एवं निपात शब्द ) • शब्द युग्म एवं उनके प्रकार • वाक्य परिचय एवं प्रकार (अर्थ एवं रचना के आधार पर) • वाक्य शुद्धिकरण एवं वाक्य परिवर्तन • मुहावरे एवं लोकोक्तियाँ • राजभाषा, राष्ट्रभाषा • भाव पल्लवन, सार संक्षेपण, विज्ञापन लेखन, संवाद लेखन एवं अनुच्छेद लेखन | |
5 | वितान भाग – 2 पूरक पाठ्य पुस्तक पर आधारित प्रश्न | 1. सिल्वर वैडिंग मनोहर श्याम जोशी 1 2. जूझ आनंद यादव 21 3. अतीत में दबे पाँव ओम थानवी 35 |
6 | अभिव्यक्ति और माध्यम इकाई एक- जनसंचार माध्यम और लेखन 1. विभिन्न माध्यमों के लिए लेखन 2. पत्रकारीय लेखन के विभिन्न रूप और लेखन प्रक्रिया 3. विशेष लेखन- स्वरूप और प्रकार इकाई दो सृजनात्मक लेखन 1. कैसे बनती है कविता 2. नाटक लिखने का व्याकरण 3. कैसे लिखें कहानी 4. कैसे करें कहानी का नाट्य रूपांतरण 5. कैसे बनता है रेडियो नाटक नए और अप्रत्याशित विषयों पर लेखन |
7 | अपठित बोध – (गद्यांश / काव्यांश) पर आधारित प्रश्न |
8 | पत्र लेखन – औपचारिक / अनौपचारिक संबंधित पत्र लेखन |
9 | निबन्ध लेखन – (रूपरेखा सहित ) |
MP Board 12th English Syllabus 2024-25
क्रं | विषय वस्तु |
1 | Section A Reading Skill |
Reading comprehension through unseen passage.• Reading comprehension through unseen passage. • Two unseen passage to assess comprehension, interpretation, inference and vocabulary. The passage may be factual, descriptive, literary or case based. • Multiple choice questions/ objective type questions will be asked. | |
2 | Section B Writing Skills |
• Note Making • Summarizing • Sub-titling • Essay writing • Letter writing • Creative writing • Note Making based on a passage. • Notice/ Advertisement/ Poster making. Creative writing skills aid in developing abilities in critical thinking and creative problem solving. • Letter writing. Formal / informal letter to enable the students to identify the elements of a letter and to apply them and compose a letter. They must be able to produce clear and coherent writing in which the development, organisation and style are appropriate to task, purpose and audience. • Long Composition Writing an essay/ article/ paragraph to enable the students to learn presentation of a coherent argument in response to a stimulus or question and develop research, communication skills, creative and critical thinking, organization of thoughts etc. | |
3 | Section C Grammar |
(I) Questions on gap filling, Tenses, Prepositions, Verbs, Conjunctions, Articles, Modals, Determiners etc. (II) Do as directed: Voices, Transformation of sentences , Clauses etc. | |
4 | Section D Textbooks |
Topics and Writer | |
This section will have the variety of assessment items including multiple choice questions, objective type questions, short answer type questions and long answer type questions to assess comprehension, analysis, interpretation and extrapolation of the textbooks. The following chapters from prescribed textbook-Flamingo for 2023-24. Prose 1. The Last Lesson – Alphonse Daudet 2. Last Spring – Anees Jung 3. Deep Water – William Douglas 4. The Rattrap – Selma Lagerlof 5. Indigo – Louis Fischer 6. Poets And Pancakes – Asolcamitran 7. The Interview Part-I Christopher Silvester Part-II An Interview with Umberto Eco 8. Going Places – A.R.Barton Poetry 1. My Mother At Sixty-Six Kamala Das Poetry 2. Keeping Quiet – Pablo Neruda 3. A Thing Of Beauty – Jhon Keats 4. A Roadside Stand – Robert Frost 5. Aunt Jennifer’s Tigers – Adrienne Rich The following chapters from prescribed Supplementy Reader 2023-24. 1. The Third Level – Jack Finney 2. The Tiger King – Kalki 3. Journey to the end of the Earth – Tishani Doshi 4. The Enemy – Pearl S.Buck 5. On the Face of Hill – Susan Hill 6. Memories of Childhood – The Cutting of My Long Hair – Zitkala-Sa – We Too are Human Beings – Barna |
MP Board 12th Sanskrit Syllabus 2024-25
क्रं | विषय वस्तु |
1 | समासा: + संधय: |
2 | धातुरुपाणी + उपसर्गा: |
3 | प्रत्यया: + अव्याया: |
4 | पर्याय:+विलोम:+एकपदेन प्रश्नोत्तराणी |
5 | विशेषणम / विशेषयम + कारक: |
6 | पाठगत प्रश्नोत्तराणी |
7 | कंठस्थिकरणं सुभाषित श्लोकम |
8 | प्रशनिर्माणम |
9 | क: कं प्रति कथयति |
10 | संस्कृत साहित्य परिचायाधारितानी प्रशनानी |
11 | गद्यांशम |
12 | पाध्यानशाम |
13 | नाटयांशम |
14 | पाठगत रिक्त स्थानपूर्ति: |
15 | अपठित गद्यांशम |
16 | पत्रम/आवेदन पत्रम |
17 | संकेताधारितं अनुच्छेदलेखानम / कथालेखनं |
18 | कविपरिचय: |
MP Board 12th Marathi Syllabus 2024-25
क्रं | विषय वस्तु |
1 | पद्यखण्ड – कवितेचा अर्थ, सौन्दर्य बोध आणि विषयवस्तु |
2 | गद्यखण्ड -अर्थग्रहण संबंधी आणि विषयवस्तु |
3 | व्याकरण – संधि, समास, विरुद्धार्थी, समानार्थी शब्द, आणि, वाक्यचार, अव्यय, उपसर्ग , प्रत्यय |
4 | अपठित गद्यांश – |
5 | पत्र लेखन / आवेदन पत्र |
6 | निबन्ध एवं वृतांत (बातमी लेखन) |
MP Board 12th Informatics Practices Syllabus 2024-25
1 | Database Query using SQL – Revision of database concepts and SQL commands covered in class XI Math functions: POWER (), ROUND (0), MOD (). Text functions: UCASE (UPPER 0. LCASE(/LOWER (), MID (/SUBSTRING (/SUBSTR (). LENGTH (0), LEFT (), RIGHT 0, INSTR (), LTRIM (), RTRIM (0), TRIM (). Date Functions: NOW (0), DATE (0), MONTH 0, MONTHNAME (0), YEAR (0), DAY (0), DAYNAME (0). Aggregate Functions: MAX (), MIN 0. AVG 0), SUM (0), COUNT (); using COUNT (*). Querying and manipulating data using Group by, Having, Order by. Working with multiple tables using equi-join |
2 | Data Handling using Pandas – I and Plotting Data Using Matplotlib – Introduction to Python libraries- Pandas, Matplotlib. Data structures in Pandas Series and Data Frames. Series: Creation of Series from -ndarray, dictionary, scalar value; mathematical operations; Head and Tail functions; Selection, Indexing and Slicing. Data Frames: creation – from dictionary of Series, list of dictionaries, Text/CSV files; display; iteration; Operations on rows and columns: add, select, delete, rename; Head and Tail functions; Indexing using Labels, Boolean Indexing; Importing/Exporting Data between CSV files and Data Frames. Data Visualization Purpose of plotting; drawing and saving following types of plots using Matplotlib line plot, bar graph, histogram Customizing plots: adding label, title, and legend in plots. |
3 | Introduction to Computer Networks – Introduction to networks, Types of network: PAN, LAN, MAN, WAN. Network Devices: modem, hub, switch, repeater, router, gateway Network Topologies: Star, Bus, Tree, Mesh. Introduction to Internet, URL, WWW, and its applications- Web, email, Chat, VoIP. Website: Introduction, difference between a website and webpage, static vs dynamic web page, web server and hosting of a website. Web Browsers: Introduction, commonly used browsers, browser settings, add-ons and plug-ins, cookies. |
4 | Societal Impacts Digital footprint, net and communication etiquettes, data protection, intellectual property rights (IPR), plagiarism, licensing and copyright, free and open source software (FOSS), cybercrime and cyber laws, hacking, phishing, cyber bullying, overview of Indian IT Act. E-waste: hazards and management. Awareness about health concerns related to the usage of technology. |
MP Board 12th History Syllabus 2024-25
क्र | इकाई | अध्याय |
1 | Unit 1 | ईंटें, मनकें तथा अस्थियाँ- हड़प्पा सभ्यता |
2 | Unit 2 | राजा, किसान और नगर- आरंभिक राज्य और अर्थव्यवस्थाएँ (लगभग 600 ई.पू. से 600 ईसवी) |
3 | Unit 3 | बंधुत्व, जाति तथा वर्ग- आरंभिक समाज (लगभग 600 ई.पू. से 600 ईसवी) |
4 | Unit 4 | विचारक, विश्वास और इमारतें – सांस्कृतिक विकास (लगभग 600 ईसा पूर्व से ईसा संवत् 600 तक) |
5 | Unit 5 | यात्रिओं के नजरिए – समाज के बारे में उनकी समझ (लगभग दसवीं से सत्रहवीं सदी तक ) |
6 | Unit 6 | भक्ति-सूफी परंपराएँ-धार्मिक विश्वासों में बदलाव और श्रद्धा ग्रंथ (लगभग आठवीं से अठारहवीं सदी तक ) |
7 | Unit 7 | एक साम्राज्य की राजधानी : विजय नगर (लगभग चौदहवीं से सोलहवीं सदी तक) |
8 | Unit 8 | किसान, जमींदार और राज्य कृषि समाज और मुगल साम्राज्य (लगभग सोलहवीं और सत्रहवीं सदी) |
9 | Unit 9 | उपनिवेशवाद और देहात – सरकारी अभिलेखों का अध्ययन |
10 | Unit 10 | विद्रोही और राज- 1857 का आंदोलन और उसके व्याख्यान |
11 | Unit 11 | महात्मा गाँधी और राष्ट्रीय आंदोलन-सविनय अवज्ञा और उससे आगे |
12 | Unit 12 | संविधान का निर्माण- एक नए युग की शुरूआत |
13 | मानचित्र – संपूर्ण पाठ्यक्रम से |
MP Board 12th Political Science Syllabus 2024-25
क्र | अध्याय | विषय वस्तु |
समकालीन विश्व राजनीति भाग – 1 | ||
1 | अध्याय 1- | दो ध्रुवीयता का अंत |
2 | अध्याय 2- | सत्ता के समकालीन केन्द्र |
3 | अध्याय 3- | समकालीन दक्षिण एशिया |
4 | अध्याय 4- | अंतर्राष्ट्रीय संगठन |
5 | अध्याय 5- | समकालीन विश्व में सुरक्षा |
6 | अध्याय 6- | पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन |
7 | अध्याय 7- | वैश्वीकरण |
स्वतंत्र भारत में राजनीति भाग – 2 | ||
8 | अध्याय 1- | राष्ट्र निर्माण की चुनौतियाँ |
9 | अध्याय 2- | एक दल के प्रभुत्व का दौर |
10 | अध्याय 3- | नियोजित विकास की राजनीति |
11 | अध्याय 4- | भारत के विदेश संबंध |
12 | अध्याय 5- | कांग्रेस प्रणाली- चुनौतियाँ और पुनर्स्थापना |
13 | अध्याय 6- | लोकतांत्रिक व्यवस्था का संकट |
14 | अध्याय 7- | क्षेत्रीय आकांक्षाएँ |
15 | अध्याय 8- | भारतीय राजनीति नए बदलाव |
MP Board 12th Sociology Syllabus 2024-25
क्र | इकाई/अध्याय |
A भारतीय समाज | |
1 | भारतीय समाज की जनसांख्यिकीय संरचना |
2 | सामाजिक संस्थाएँ; निरन्तरता एवं परिवर्तन |
3 | बाजार एक सामाजिक संस्था के रूप में |
4 | सामाजिक विषमता एवं बहिष्कार के स्वरूप |
5 | सांस्कृतिक विविधता की चुनौतियां |
B भारत में सामाजिक परिवर्तन और विकास | |
1 | संरचनात्मक परिवर्तन |
2 | सांस्कृतिक परिवर्तन |
3 | संविधान एवं सामाजिक परिवर्तन |
4 | ग्रामीण समाज में विकास एवं परिवर्तन |
5 | औद्योगिक समाज में परिवर्तन और विकास |
6 | भूमंडलीकरण और सामाजिक परिवर्तन |
7 | जनसंपर्क साधन और जनसंचार |
8 | सामाजिक आंदोलन |
MP Board 12th Psychology Syllabus 2024-25
क्र | इकाई/अध्याय |
1 | मनोवैज्ञानिक गुणों में विभिन्नताएं |
2 | आत्म एवं व्यक्तित्व |
3 | जीवन की चुनौतियों का सामना |
4 | मनोवैज्ञानिक विकार |
5 | चिकित्सा उपागम |
6 | अभिवृत्ति एवं सामाजिक संज्ञान |
7 | सामाजिक प्रभाव एवं समूह प्रक्रम |
MP Board 12th Geography Syllabus 2024-25
क्र | इकाई | अध्याय |
पाठ्यपुस्तक 1- मानव भूगोल के मूल सिद्धांत | ||
1 | इकाई 1 | मानव भूगोल प्रकृति एवं विषय क्षेत्र |
2 | इकाई 2 | विश्व जनसंख्या वितरण, घनत्व और वृद्धि, मानव विकास |
3 | इकाई 3 | प्राथमिक क्रियाएं, द्वितीयक क्रियाएं तृतीयक और चतुर्थ क्रियाकलाप, परिवहन एवं संचार, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, |
4 | इकाई 4 | विश्व मानचित्र इकाई 01 से 03 में सम्मिलित पाठ्यक्रम पर आधारित |
पाठ्यपुस्तक – 2 भारत के लोग और अर्थव्यवस्था | ||
5 | इकाई 1 | जनसंख्या: वितरण, घनत्व, वृद्धि और संघटन, |
6 | इकाई 2 | मानव बस्तियाँ |
7 | इकाई 3 | भूसंसाधन तथा कृषि, जल संसाधन, खनिज तथा ऊर्जा संसाधन, भारत के संदर्भ में नियोजन और सततपोषणीय विकास |
8 | इकाई 4 | परिवहन तथा संचार, अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार |
9 | इकाई 5 | भौगोलिक परिप्रेक्ष्य में चयनित कुछ मुद्दे एवं समस्याएँ |
10 | भारत का मानचित्र इकाई 01 से 05 में सम्मिलित पाठ्यक्रम पर आधारित |
MP Board 12th Agriculture (Art Group) Syllabus 2024-25
क्र | इकाई | इकाई/अध्याय |
1 | 1 | सिंचाई उद्देश्य, आवश्यक स्त्रोत एवं विधियां |
2 | 2 | जल निकास- उद्देश्य विधियां एवं लाभ |
3 | 3 | प्रारंभिक सर्वेक्षण – महत्व, चक्षुवर्ग, आप्टीकलस्क्वायर (चक्षुवर्ग), क्रास स्टाफ एवं आफसेट राड का उपयोग क्षेत्र पुस्तिका का अभिलेखन |
4 | 4 | शस्य योजना फसल चक्र के सिद्धांत एवं महत्व |
5 | 5 | फसल योजना- मिश्रित फसल योजना के प्रकार एवं शुष्क खेती, बहुफसली खेती |
6 | 6 | फसल संरक्षण (कीट व रोग) – कीट एवं रोग नियंत्रण विधियां |
7 | 7 | फसल उत्पादन-1 फसलों का वर्गीकरण, फसलों की खेती (अरहर, मूंगफली, गन्ना व धान की खेती) |
8 | 8 | फसल उत्पादन-2 गेहूं, सरसों, अलसी की खेती |
9 | 9 | फलों की खेती (आम और अमरूद की खेती) |
10 | 10 | सब्जियों की खेती (आलू, गोभी, बैंगन व टमाटर की खेती) |
11 | 11 | पशुपालन- गाय, भैंस एवं बकरी की प्रमुख नस्लें एवं उनकी पहचान |
12 | 12 | पशु आहार- सिद्धांत एवं संतुलित आहार पशुओं का स्वास्थ्य एवं देखभाल |
13 | 13 | दुग्ध- परिभाषा, स्वच्छ एवं शुद्ध दुग्ध उत्पादन, दूध दोहन की विधियां |
14 | 14 | दुग्ध पदार्थ- दही, पनीर, मक्खन, घी, संघनित दूध बनाने की विधियाँ और उनका संगठन |
15 | 15 | डेयरी यंत्र – लेक्टोमीटर, ब्यूटाइरोमीटर, एवं कीमसेपरेटर की कार्यविधि एवं उपयोगिता । |
16 | 16 | पशुओं के सामान्य रोग रोगी पशुओं के लक्षण, पशुओं की सामान्य बीमारियों के लक्षण एवं पहचान, नियंत्रण एवं रोकथाम के उपाय। |
17 | 17 | मुर्गी पालन परिचय, मांस एवं अण्डे के लिए कुक्कुट की महत्वपूर्ण जातियां। अण्डज उत्पत्ति एवं इनक्यूबेटर का उपयोग। |
18 | 18 | कुक्कुट शाला-कुक्कुटशाला के प्रकार एवं रखरखाव, कुक्कुट आहार एवं संतुलित आहार । |
19 | 19 | कुक्कुट रोग- कुक्कुट की सामान्य बीमारियां और उनके रोकथाम व उपचार के उपाय । |
20 | 20 | पशु प्रजनन – पशु प्रजनन के प्रकार, प्रजनन संबंधी मेण्डल के नियम, कृत्रिम गर्भाधान । |
MP Board 12th Home Science, Anatomy, Physiology & Hygene (Art Group) Syllabus 2024-25
क्र | इकाई | इकाई/अध्याय |
1 | 1 | समय और शक्ति का प्रबंध, कार्य और सरलीकरण अ. समय और शक्ति का प्रबंध- समय, शक्ति बचाने के सिद्धांत, समय एवं शक्ति बचत का महत्व, समय एवं शक्ति बचत के साधन । ब. कार्य का सरलीकरण महत्व, सिद्धांत, कार्य तालिका, कार्य विभाजन |
2 | 2 | गृह एवं परिवार अ. गृह- परिभाषा, उत्तम गृह एवं उसके चुनाव के मापदण्ड । ब. परिवार परिभाषा, प्रकार एवं उनके गुण दोष परिवार का समाज में योगदान। स. आदर्श भारतीय गृह एवं परिवार की संकल्पना । |
3 | 3 | गृहिणी एक उपभोक्ता के रूप में उपभोक्ता की परिभाषा, उपभोक्ता शिक्षण, उपभोक्ता की समस्याएं, उपभोक्ता के अधिकार एवं उत्तरदायित्व उपभोक्ता के साधन । |
4 | 4 | संतुलित आहार संतुलित आहार को प्रभावित करने वाले तत्व सुपोषण, अल्पपोषण, कुपोषण की परिभाषा, लक्षण, कारण व बचाव के उपाय। पौषणिक आहार का मापन एवं मूल्यांकन की विधियाँ |
5 | 5 | आहार आयोजन महत्व, मूल सिद्धांत, विभिन्न शारीरिक आवश्यकतानुसार आहार आयोजन- – गर्भावस्था – धात्री अवस्था – किशोरावस्था – वृद्धावस्था – रोगी का भोजन |
6 | 6 | पोषण शिक्षा अवधारणा, कारण, विधियाँ (संपर्क, दूरवर्ती विधियाँ) |
7 | 7 | भोज्य पदार्थों का संरक्षण अर्थ, महत्व, सिद्धांत, क्षय के कारण तथा भोज्य संरक्षण की विधियाँ (घरेलू तथा व्यावसायिक), पोषक तत्वों पर संरक्षण का प्रभाव। |
8 | 8 | भोजन स्वच्छता, विषाक्तता तथा बीमारियाँ अ. खाद्य पदार्थों की स्वच्छता, विषाक्तता तथा बीमारियाँ खाद्य पदार्थों का रखरखाव एवं स्वच्छता। ब. भोजन विषाक्तता – प्राकृतिक, रासायनिक कारण एवं जीवाणुओं द्वारा स. भोजन से होने वाले रोग- कारण, लक्षण, निदान) – पेचिस – दस्त – तपेदिक – पीलिया |
9 | 9 | वस्त्र विज्ञान, परिसज्जा, कढ़ाई का इतिहास एवं कसीदाकारी अ. वस्त्र विज्ञान – कृत्रिम तंत्रों का वर्गीकरण एवं उनके भौतिक एवं रासायनिक गुण । ब. वस्त्र परिसज्जा- अर्थ, प्रकार, रंगाई के प्रकार, बांधनी, ब्लाक प्रिंटिंग । स. प्राचीन भारतीय कढ़ाई का इतिहास एवं विभिन्न प्रांतों में प्रचलित कसीदाकारी- बंगाला कांथा, लखनऊ की चित्रकारी, पंजाब की फुलकारी, कश्मीर का कसीदा, | कर्नाटक की कसूती। |
10 | 10 | धुलाई एवं शुष्क धुलाई अ. धुलाई- नील एवं कलफ लगाना। नील- नील के प्रकार एवं महत्व । कलफ – कलफ बनाने की विधियाँ एवं महत्व ब. शुष्क धुलाई- महत्व एवं विधियाँ |
MP Board 12th History of Indian and World Art Syllabus 2024-25
क्र | इकाई | इकाई/अध्याय |
1 | 1 | पाल, जैन, गुजरात, अपभ्रंश एवं दक्षिण शैली, खजुराहो, कोणार्क |
2 | 2 | राजस्थानी शैली मेवाड़, किशनगढ़, बीकानेर, अम्बर, बूंदी, जयपुर, जोधपुर| |
3 | 3 | मुगल शैली-मुगल बादशाहों का कला प्रेम, चित्रण विधि, सज्जा, विशेषता |
4 | 4 | पहाड़ी शैली – जन्म स्थान, गुलेर, कांगड़ा, बसोहली, चम्बा, कुल्लू, मण्डी, गढ़वाल, जम्मू कश्मीर शैली |
5 | 5 | आधुनिक काल, बंगाल शैली विषय वस्तु एवं विशेषताएं। पटना या कंपनी शैली व आधुनिक कला |
6 | 6 | नन्दलाल बोस, रवीन्द्र नाथ ठाकुर, राजा रवि वर्मा, अमृता शेरगिल, यामिनी राय, डी.पी. राज चौधरी |
7 | 7 | लोक कला उत्पत्ति, परिभाषा, प्रकार मध्यप्रदेश की आदिवासी कलाएं। |
MP Board 12th Drawing & Painting Syllabus 2024-25
क्र | इकाई | इकाई/अध्याय |
1 | 1 | कक्षा 12वीं के ड्राइंग एंड पेंटिंग विषय के प्रश्न-पत्र में भारतीय परिवेश पर आधारित पृष्ठभूमि पर तीन मानव आकृतियों के समूह द्वारा पाठ्यक्रम अनुसार स्मृति चित्रण कर पोस्टर / जलरंगों द्वारा कलाकृति को पूर्ण किया जाये। |
MP Board 12th Still Life & Design Syllabus 2024-25
क्र | इकाई | इकाई/अध्याय |
1 | 1 | वस्तु-चित्रण एवं आलेखन विषय को दो खण्डों (खण्ड-अ एवं खण्ड-ब) में विभक्त किया गया है, जिन्हें 40-40 अंकों में आवंटित कर समयोजित किया गया है। |
MP Board 12th Drawing & Designing Syllabus 2024-25
क्र | इकाई | इकाई/अध्याय |
1 | 1 | ड्राइंग एंड डिजाइन प्रश्न-पत्र को दो खण्डों (खण्ड-अ एवं खण्ड-ब) में विभाजित किया गया है। दोनों खण्डों के लिये 40-40 अंक आवंटित किये गये हैं। खण्ड-अ अनिवार्य है एवं खण्ड-ब में विकल्प दिये गये हैं। |
MP Board 12th Indian Music (Singin-Playing) Syllabus 2024-25
क्र | इकाई/अध्याय |
1 | परिभाषायें-आलाप, तान, कण, मीड, गमक, जोड़, झाला, शुद्ध, छायालग एवं संकीर्ण राग, पूर्व उत्तर राग । |
2 | (अ) बाईस श्रुतियों पर आधुनिक पद्धति से स्वर स्थापना (ब) राग समय सिद्धांत एवं संधि प्रकाश राग । |
3 | भातखण्डे एवं पलुस्कर स्वरलिपि पद्वति का तुलनात्मक अध्ययन। |
4 | संगीतज्ञों की जीवनी 11वीं के पाठ्यक्रम में वर्णित ( तानसेन, भातखण्डे एवं पलुस्कर) के साथ ही स्वामी हरिदास उस्ताद इनायत खाँ, उस्ताद अला उद्दीन खाँ । |
5 | निम्न रागों का दोहा सहित वर्णन आसावरी, भैरवी, बिहाग, भूपाली, भीमप्लासी, केदार। |
6 | निम्न गायन शैलियों का परिचय तराना, धुपद, धमार, कक्षा 11वीं में वर्णित गायन शैलियों (ख्याल, सरगम गीत, लक्षण गीत, भजन, लोकगीत) की पुनरावृत्ति । |
7 | | निम्नलिखित तालों की स्थायी (ठाह) दुगुन में बोल चिन्ह सहित लिखने का अभ्यास-रूपक, तीव्रा, चौताल, तिलवाड़ा, धमार। |
8 | (अ) अपने वादय् अथवा तानपुरा वाद्य का संपूर्ण वर्णन । (ब) संगीत से संबंधित निबंध । |
MP Board 12th Indian Music Playing (Tabla-Pakhwaj) Syllabus 2024-25
क्र | इकाई/अध्याय |
1 | परिभाषाएं सम, विभाग, दुगुन, चौगुन, खाली, कायदा, परन, ठेका, ठाह। |
लय एवं उसके मुख्य भेद । | |
2 | निम्नलिखित तालों का परिचय एवं उसका ठेका, एकगुन एवं दुगुन लय में लिपिबद्ध करना एकताल, सूलताल, रूपक, दादरा, तीन ताल । |
तीन ताल में कायदे, पलटे सहित एवं चौताल में परन, ताललिपि में लिखने का अभ्यास। | |
3 | तबला अथवा पखावज के सम्पूर्ण अंगों का सचित्र वर्णन । |
तबला अथवा पखावज का संक्षिप्त इतिहास । | |
4 | किसी प्रसिद्ध तबला अथवा पखावज वादक के योगदान पर संक्षिप्त जानकारी। |
पाठ्यक्रम के तालों को पलुस्कर लिपि में लिखने के अभ्यास । | |
5 | तबला अथवा पखावज को मिलाने की विधि। |
संगीत से संबंधित निबंध । |
MP Board 12th Physical Education Syllabus 2024-25
क्र | इकाई/अध्याय |
1 | Management of Sporting Events |
2 | Children And Women In Sports |
3 | Yoga as Preventive measure for Lifestyle Disease |
4 | Physical Education And Sports For CWSN (Children with Special Needs – Divyang) |
5 | Sports & Nutrition |
6 | Test & Measurement In Sports |
7 | Physiology & Injuries In Sports |
8 | Biomechanics & Sports |
9 | Psychology & Sports |
10 | Training In Sports |
विद्यार्थी एवं शिक्षक कृपया ध्यान दें :
syllabus की वैधता अवश्य जांच लें क्योंकि समय समय पर पाठ्यक्रम में परिवर्तन होता रहता है । अतः इसकी वैधता एवं updation के लिए शासकीय वेबसाईट पर अवश्य विज़िट करें ताकि किसी तरह की शंका उत्पन्न न हो । यद्यापी हमने पूरी सजगता से syllabus देने का प्रयास किया है किन्तु गलतियाँ हो जाना स्वाभाविक है । updation के लिए अवश्य विज़िट करें :
FAQs : People Also Ask
MP Board 12th Syllabus 2024-25 का पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें?
आप अपने विषय के लिए अलग-अलग लिंक्स का उपयोग करके MPBoard 12th Syllabus 2024-25 का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। विषय विशेषज्ञता के आधार पर आपको उपयुक्त लिंक मिलेगा।
MP Board 12th में कितने संकाय हैं और उनमें कौन-कौन से हैं?
MP Board 12th में मुख्य रूप से सात संकाय हैं – 1. गणित संकाय, 2. जीव विज्ञान संकाय, 3. कृषि संकाय, 4. वाणिज्य संकाय, 5. कला संकाय, 6. गृह विज्ञान संकाय, और 7. अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम। प्रत्येक संकाय के लिए विशेष syllabus होगा जो पूरे सत्र के लिए उपलब्ध होगा।
MP Board 12th Syllabus में कौन-कौन सी परीक्षाएं शामिल हैं?
MP Board 12th Syllabus में प्रत्येक माह, तिमाही, अर्द्धवार्षिक, और वार्षिक परीक्षाओं के लिए syllabus उपलब्ध है। इसके साथ ही, पाठ्यक्रम में वर्तमान में प्रोजेक्ट की पूरी प्रक्रिया के लिए भी विवरण दिया गया है।
MP Board 12th Syllabus में कौन-कौन से नए परिदृश्य शामिल हैं?
MP Board 12th Syllabus में 21 वी सदी, NCF 2005, और NEP 2020 के नए परिदृश्य के अनुसार syllabus तैयार किया गया है। इसमें नई क्रिएटिविटी का भी हिस्सा है, जिसे CCLE (सीसीएलई) कहा जाता है।
CCLE क्या है और इसमें कौन-कौन से विषय शामिल हैं?
CCLE (सीसीएलई) नई क्रिएटिविटी का हिस्सा है और इसमें विभिन्न विषयों का समावेश है। CCLE के साथ आने वाले content के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित लिंक्स का उपयोग कर सकते हैं। CCLE in Education